आजादी के अमृत महोत्सव के तर्ज पे जुड़ें "हर घर तिरंगा" अभियान से--यहां क्लिक करें

VARANASI WEATHER

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 ‘‘वार्ड प्रतियोगिता’’ का आगाज

विगत दिनांक-17 दिसम्बर, 2021 को वाराणसी में आयोजित अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश के सभी महापौरों को वर्चुअल सम्बोधन में कहा गया था कि प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण के तर्ज पर प्रत्येक नगर निगमों को अपने शहर के वार्डो के मध्य भी स्वच्छता सर्वेक्षण का आयोजन किया जाना चाहिये जिससे कि लोगों में स्वच्छता के प्रति प्रतिस्पर्धा एवं जागरूकता पैदा होगी। मा0 प्रधानमंत्री जी के उक्त उद्बोधन के क्रम में नगर निगम, वाराणसी द्वारा आज से स्वच्छता वार्ड प्रतियोगिता का आयोजन प्रारम्भ करने जा रहा है। इस स्वच्छता प्रतियोगिता का शुभारम्भ नगर की महापौर श्रीमती मृदुला जायसवाल एवं नगर आयुक्त श्री प्रणय सिंह के द्वारा चंद्रिका नगर कालोनी के विनय कुंज में दिन में 12ः15 पर किया जायेगा। इस अवसर पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2.0 लोगो का अनावरण भी किया जायेगा। यह स्वच्छता प्रतिस्पर्धा पूरे नगर में चलेगा। मूलतः यह स्वच्छता प्रतिस्पर्धा मुख्य रूप से बहुमंजिली इमारते, अस्पताल, शापिंग काम्लेक्स, होटल्स एवं रेस्टूरेन्ट इत्यादि के मध्य किया जायेगा। इस सर्वेक्षण के पर्यवेक्षण हेतु नगर आयुक्त श्री प्रणय सिंह के द्वारा अधिकारियों की टीम गठित कर दी गयी है, जिनके द्वारा पूरे सर्वेक्षण का देख-रेख किया जायेगा। इस प्रतिस्पर्धा में उत्कृष्ट स्थान पाने वाले संस्थाओं को नगर स्तर पर प्रचारित करते हुये सम्मानित किया जायेगा।

 

 

🔴नियम एवं शर्ते:-🔴
⭐यह प्रतियोगिता वार्ड स्तर पर अनेक श्रेणियों में आयोजित की जायेगी।
⭐इस प्रतियोगिता में रैंकिंग नगर स्तर पर होगी।
⭐प्रतियोगिता के प्रतिभागी होटल/रेस्टूरेन्ट तथा आर0डब्ल्यू0ए0/कालोनी होंगे जिनकी रैंकिंग वर्गानुसार 15 स्वच्छता मानकों पर आधारित होगी।
⭐प्रतियोगिता में प्रतिभाग की इच्छुक निकाय अपने वर्गानुसार अपनी प्रविष्टि नगर निगम की वेबसाईट https://nnvns.org.in पर उपलब्ध मूल्यांकन प्रारूप में भरकर अपने नजदीकी नगर निगम जोनल कार्यालय में जमा कर सकते हैं।
⭐प्राप्त प्रविष्टियों का नगर आयुक्त महोदय द्वारा गठित कमेटी प्रतिभागियों के दावों का बिन्दुवार भौतिक सत्यापन व मूल्यांकन करेगी।
⭐मूल्यांकन के किसी बिन्दु पर सत्यापन के दौरान प्रतियोगी का दावा मानकानुसार शतप्रतिशत न पाये जाने पर सम्बन्धित बिन्दु के अंक शून्य करने के साथ ही दण्डस्वरूप सम्बन्धित बिन्दु के निर्धारित अंक के 50 प्रतिशत अंक सम्पूर्ण प्राप्तांक मे से काट दिये जायेंगे।
⭐संस्थाओं की रैंकिंग प्रतिमाह की जायेगी तथा वर्षान्त में इन संस्थाओं की अंतिम रैंकिंग का निर्धारण किया जायेगा तथा इन्हे पुरस्कृत किया जायेगा।
⭐रैंक निर्धारण में नगर निगम वाराणसी का निर्णय अंतिम व सर्वमान्य होगा।
⭐किसी भी जानकारी व असुविधा के लिए श्री सुरजीत सिंह, एनालिस्ट, नगर निगम वाराणसी मो0 07618872872 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

... · ...